Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 : ये क्या है?, इसकी पात्रता, जरूरी दस्तावेज, इसके लाभ, आवेदन और चयन प्रक्रिया - Best जानकारी

क्या आप मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के अंतर्गत फ्री कोचिंग की सुविधा लेना चाहते है और आपको इस योजना के बारे में नही पता है और इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह आये है।

आज के इस आर्टिकल में हम राजस्थान सरकार की मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के बारे में बात करने वाले है, जिसे स्टूडेंट्स को एक तरह से आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए लाया गया है।

और इस आर्टिकल में मैं आपको डिटेल में बताऊंगा कि ये योजना कैसे काम करेगी, 2022-23 में किस हिसाब से काम करेगी?

और इससे पहले ये योजना किस तरह से काम करती थी ये मैं इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि अभी वर्तमान में मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में कुछ संशोधन किया गया है,

और इस योजना में पहले की अपेक्षा कुछ ओर भर्तियाँ एड की गई है और इसके साथ ही Criteria में भी छूट दी गई है।




Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana


तो आज हम जानेंगे कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना क्या है?, इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या है?, इस योजना में फॉर्म कहाँ से और कैसे भरना है?, ये योजना किन-किन भर्तियों में लागू होगी?, इस योजना के लिए योग्यता क्या रहने वाली है और कितने साल तक यह लागू रहेगी?

आपको इन सब सवालों के जवाब और इससे जुड़ी सभी जानकारी देने वाला हूँ और मुझे पता है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना से सम्बंधित आपके जितने भी सवाल है उनके जवाब आपको मिल जाएंगे।

लेकिन उसके लिए आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिर तक जरूर पढ़ना है, तो अब बिना किसी देरी के बढ़ते है आर्टिकल की तरफ-

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022 क्या है?


माननीय मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी के द्वारा इस योजना को लांच किया गया है और इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों को कोचिंग से सम्बन्धित काफी लाभ मिलेगा!

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना ये योजना आज से नही बल्कि पहले से ही थी और पहले से सब विद्यार्थियों को मिल रही थी, लेकिन हाल ही में इस योजना में कुछ संसोधन किया गया है!

जिसमे इसके Criteria को बढ़ाया गया है और इस योजना के अंतर्गत राजस्थान प्रदेश के जितने भी विद्यार्थी है उनको निशुल्क कोचिंग सुविधा देने के लिए यह योजना चलाई गयी है!

इस योजना की मदद से विद्यार्थी सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए जो बड़े कोचिंग संस्थान है उनमे कोचिंग कर पाएँगे,

और अगर कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहता है IIT, JEE, LLB, MBBS या NEET की तैयारी करना चाहते है तो मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत यहाँ पर इन सब की भी कोचिंग करवाई जाती है!


मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का उद्देश्य क्या है?


राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना को स्टूडेंट्स को आर्थिक रूप से फायदा पहुचने के लिए शुरू किया गया है।

मतलब कि जैसे स्टूडेंट्स RSS वगेरह की तैयारी के लिए कुछ चुनिन्दा कोचिंग सेंटर पर कोचिंग करना पसंद करते है, लेकिन उसके लिए स्टूडेंट्स को काफी ज्यादा फीस वहन करनी पड़ती है,

और कहीं-कहीं जगह तो कोचिंग के लिए पचास-पचास हजार रुपये तक की फीस रहती है और इसी वजह से कई स्टूडेंट्स फीस को देखते हुए कोचिंग नही करते है!

सरकार द्वारा इस योजना को इसी उद्देश्य से शुरू किया गया है कि जो स्टूडेंट्स आर्थिक रूप से कोचिंग फीस देने में असमर्थ है,

और लेकिन वो कम्पटीशन एग्जाम के लिए काबिल है तो उनकी प्रतिभा को निकालने के लिए कोचिंग फीस उपलब्ध करवा कर मदद करने वाली है।



मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए पात्रता


इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो आपके परिवार की वार्षिक आय आठ लाख रूपये से कम होनी चाहिए!

इसके साथ अगर आप अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/विशेष पिछड़ा वर्ग से है तो 10th में आपके 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए और अगर आपको मेडिकल कोचिंग के लिए आवेदन करना है तो आपके 70 प्रतिशत अंक होने चाहिए!

अगर आप अन्य पिछड़ा वर्ग या सामान्य वर्ग से है तो 10th में आपके न्यूनतम 70 प्रतिशत अंक होने चाहिए और मेडिकल कोचिंग के लिए न्यूनतम 80 प्रतिशत अंक होने चाहिए

इसके अलावा ग्रेजुएशन में यानि कि स्नातकोतर स्तर पर आपके 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए चाहे आप किसी भी वर्ग अनुसूचित जाति-जनजाति, विशेष पिछड़ा वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग या सामान्य वर्ग किसी से भी हो!


इस योजना से सम्बन्धित महत्वपूर्ण Links


योजना में आवेदन हेतु फॉर्म की शुरुआत-01 जुलाई 2022

फॉर्म भरने की Last Date - 25 अगस्त 2022

ऑनलाइन आवेदन - SSO Portal से आवेदन

अधिकारिक नोटिफिकेशन हेतु - यहाँ पर देखे

अधिकारिक वेबसाइट के लिए - यहाँ पर देखे


मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में कौन-कौन से कोर्स है?



इसके बाद अब हम बात कर लेते है कि इस योजना में यहाँ पर कौन-कौन से कोर्स है, चूँकि यहाँ पर इतनी सीटें है तो प्रतिभावान पात्र विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुख्यमंत्री कोचिंग योजना का लाभ मिलता है!

अब इसके तहत जो है लगभग दस हजार विद्यार्थिओं को इसका लाभ मिलने वाला है, पहले की अपेक्षा इसमें सीटें बढाई गई है, तो अब बात आती है कि कौन-कौन से कोर्स में यहाँ पर कितनी सीटें है?

अगर हम UPSC की बात करे तो 200 सीट यहाँ पर निर्धारित की गई है, इसके अलावा अब बात करे RPSC व RSMSSB और बाकी प्रतियोगी परीक्षाओं की तो यहाँ पर इन सब में कुल मिलाकर 500 सीटें निर्धारित की गई है!

वही सब इंस्पेक्टर और पे मैट्रिक्स की बात करे तो यहाँ पर इसके लिए 800 सीटें निर्धारित की गयी है, कांस्टेबल के लिए 800 सीटें, इंजीनियरिंग व मेडिकल के लिए 4000 सीटें, क्लेट(CLAT) के लिए 1000 सीटें निर्धारित की गई है!
मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में राजस्थान के कौन-कौनसे कोचिंग सेंटर्स है?

इसके लिए जिन-जिन कोर्स के लिए जो आपको विद्यार्थियो की संख्या बताई गयी है कि क्लेट(CLAT) के विद्यार्थी हजार होने चाहिए!

मेडिकल व इंजीनियरिंग के जो विधार्थी है वो चार हजार होने चाहिए, तो इसमें आपको इस योजना का लाभ मिलने वाला है!

तो यहाँ पर जो प्रतिभावान विद्यार्थी है जिनके 10th और 12th में अच्छे परसेंटेज है और परसेंटेज के आधार पर यहाँ पर मेरिट निकलती है!

मेरिट लिस्ट निकलने के बाद आपको यहाँ पर चयन करना पड़ता है कि आप कौन से कोचिंग इंस्टिट्यूट के अन्दर जो है एडमिशन लेना चाहते है!

तो काफी विद्यार्थी ऐसे होते है जो अलग-अलग कोचिंग संस्थान जैसे कि राजस्थान के जो भी प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान है, जो ऑनलाइन पढ़ाते है उन कोचिंग सेंटर्स में आप एडमिशन ले सकते है!

इसके अलावा जब आपका इस योजना में सिलेक्शन हो जाएगा तो आपके पास एक मैसेज आएगा और आपको जो है इसके पोर्टल पर पता चल जाएगा कि आपको कौनसी कोचिंग मिली है और इसके बाद की क्या प्रक्रिया होगी, तो आगे की सारी जानकारी आपको इस योजना के पोर्टल पर मिल जाएगी!


मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में कौन-कौन से विद्यार्थी अप्लाई कर सकते है?



इसके बाद अब बात आती है कि इस योजना के लिए कौन-कौन से विद्यार्थी अप्लाई कर सकते है, यह काफी बड़ा सवाल है क्योंकि कई जनों को यह नही पता होता है कि इस योजना के तहत कौन-कौन से विद्यार्थी अप्लाई कर सकते है,

तो इस योजना के तहत जिसने 12th पास कर रखी है! अगर आपने 12th पास कर रखी है और वो आपने चाहे किसी भी संकाय के अंदर कर रखी है आप इस योजना के तहत अप्लाई कर सकते है!
इस योजना में विद्यार्थी को क्या-क्या लाभ मिलेगा ?

इसके साथ ही इस योजना में एक स्कीम ओर है कि अगर आप किसी अन्य जिलें में जाकर कोचिंग संस्थान ज्वाइन करते है तो आपको राजस्थान सरकार द्वारा चालीस हजार रूपये की राशि दी जाती है!

जिससे कि आपके रहने और खाने का जो भी खर्चा है वो सरकार उठाती है तो यहाँ पर जो प्रतिभावान विद्यार्थी है जिनका इस योजना में चयन होगा!

और जो विद्यार्थी अन्य जिले में जाकर यानि कि अगर कोई विद्यार्थी जयपुर का है और जोधपुर में जाकर रहता है,

तो इस परिस्थिति में उस विद्यार्थी को चालीस हजार रूपये की धनराशि दी जाएगी, जिससे कि विधार्थी रहने और खाने का खर्चा वहन कर पाएगा!

तो इस तरह से आपको इस योजना में डबल फायदा मिल रहा है एक तो इसमें निशुल्क कोचिंग सुविधा मिल रही है,

और दूसरा ये कि आप अगर अन्य जिले में जाकर अपनी कोचिंग करते है तो आपको रहने और खाने के खर्चे के लिए धनराशि भी दी जा रही है!


इस योजना का लाभ कौन-कौन से वर्ग के विद्यार्थियों को मिलेगा?



जो विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर है और कोचिंग की फीस को वहन करने में सक्षम नही है और जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रूपये से कम है, उन सभी छात्र-छात्राओ को इस योजना का लाभ मिलेगा!

चाहे वह किसी भी वर्ग SC, ST, OBC, EWS, MBC का हो या अन्य किसी पिछड़ा वर्ग का हो! सभी वर्ग के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है,

लेकिन इसके लिए एक शर्त है वो यह है कि आपके परिवार की वार्षिक आय आठ लाख रूपये से कम होनी चाहिए!

इसके इस योजना की सबसे बड़ी बात यह है कि इस योजना का लाभ उन छात्र-छात्राओ को भी मिलेगा जिनके माता-पिता में से कोई भी राज सरकार के अंतर्गत नौकरी कर रहे है,

उनको भी इस योजना का लाभ मिलेगा लेकिन उनका वेतन जो है वो Eleven Pay Matrics लेवल से कम होना चाहिए!



मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का लाभ कब तक मिलेगा?



जो विद्यार्थी कॉम्पिटिशन लेवल के एग्जाम की तैयारी कर रहे है जैसे कि RAS, IAS की तैयारी कर रहे है और इसके अलावा जो है कोई Entrance Exam की तैयारी कर रहे है तो उन सभी को इस योजना का लाभ एक साल तक मिलेगा!

तो आप कोचिंग कर सकते है और इसके साथ-साथ आपको रहने-खाने की सुविधा भी मिलेगी जो कि मात्र एक साल तक इस योजना का लाभ मिलेगा और जो भी मानदेय होगा!

इसके अलावा अलग-अलग केटेगरी में अलग-अलग हिसाब से जो भी पैसे मिलेगा वो आपको एकसाल के लिए मिलेगा जैसे कि अगर आप UPSC की तैयारी कर रहे है तो यहाँ पर उसकी राशि अलग है!

अगर आप RPSC के किसी एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो उसकी राशि अलग निर्धारित की गई है!

इसके अलावा अगर आप ग्रेजुएशन की पढाई कर रहे हो या आप पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे और साथ में आप किसी भी कॉम्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हो तो भी आप इस योजना का लाभ ले सकते है!

तो यहाँ पर इस योजना में अलग-अलग तरीके से इसका लाभ मिलेगा!


मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में चयन किस प्रकार होगा?



इस योजना में चयन कराने के लिए यहाँ आपको कोई एग्जाम वगेरह नहीं देने है बल्कि इसमें चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा,

जिसमे ये देखा जाएगा कि आपके 10th में कितने परसेंटेज बने है, 12th में आपके कितने परसेंटेज बने है और दोनों के परसेंटेज के एवरेज का मेरिट निकलेगा और मेरिट निकलने के बाद में इस योजना का लाभ मिलेगा

इस योजना के अंतर्गत 50% छात्र और 50% छात्राएं रहेंगी,

तो यहाँ पर इस योजना का लाभ पचास प्रतिशत छात्रों को मिलेगा और पचास प्रतिशत ही छात्राओ को मिलेगा

तो इस हिसाब से आपके 10th में परसेंटेज अच्छे होने चाहिए! उसी का मेरिट निकलेगी और उसी का एवरेज निकाल कर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी!


Frequently Asked Question FAQ



Q.1 अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 क्या है?


Ans. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना को आथिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओ को प्रतियोगी परीक्षाओ जैसे RAS, IAS, UPSC, RPSC और प्रोफेशन कोर्स जैसे IIT व IIM में तैयारी करने की आर्थिक सुविधा मिल सकेगी!

Q.2 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना कब से शुरू हुई?


Ans. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2022 के लिए आवेदन की शुरुआत 01 जुलाई २०२२ से हो चुकी है!

Q.3 अनुप्रति कोचिंग योजना की लास्ट डेट क्या है?


Ans. अनुप्रति कोचिंग योजना में आवेदन करने के लिए इसकी लास्ट डेट 15 अगस्त 2022 थी, जिसे बढाकर 25 अगस्त 2022 कर दिया गया है!

Q.4 अनुप्रति कोचिंग योजना में आवेदन कैसे कर सकते है?


Ans. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना जो भी छात्र-छात्रा आवेदन करना चाहते है और जो भी इस योजना के लिए योग्य है वो SSO Portal के जरिये इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है!

Q.5 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना कब तक मेरिट लिस्ट निकलेगी?


Ans. मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए अभी फ़िलहाल रजिस्ट्रेशन चल रहे है और रजिस्ट्रेशन पुरे होने के बाद मेरिट लिस्ट यानि कि Cut Off लिस्ट जारी की जाएगी, जिसके नोटिफिकेशन आपको मिल जाएँगे!

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.